कांगड़ा ताजा खबरें मुख्य - पृष्ठ हिमाचल प्रदेश

उद्योग मंत्री ने किया समनोली बायपास निर्माण कार्य का शुभारंभ

unnamed (1)
715105cc-65b1-4c2b-801b-2741f5827d43
91a64c2b-30bf-4a65-850f-8ef1744c0d8c

dir="auto">पहली नज़र, चिंतपूर्णी

सड़के हिमाचल प्रदेश की भाग्य रेखा हैं, यदि सड़कों का जाल सुदृढ़ होगा तो प्रदेश का भाग्य भी सदृढ़ होगा। इसलिए प्रदेश में सड़कों के जाल को बढ़ाना और जो सड़के बनी हैं, उनको दुरुस्त रखना जयराम सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। 6.90 करोड़ की लागत से भरवाईं – चिंतपूर्णी-समनोली बायपास सड़क के स्तर उन्नयन व निर्माण कार्य के शुभारंभ के अवसर पर उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर बोल रहे थे। उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह और हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि समनोली बायपास सड़क भरवाईं को चिंतपूर्णी से जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण मार्ग है। बिक्रम ठाकुर ने कहा कि इस सड़क के स्तर उन्नयन पर लगभग 700 लाख रूपये व्यय होने जा रहे हैं, जिससे भरवाईं से चिंतपूर्णी की कनेक्टिविटि सुगम हो जाएगी। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए, इसे तय समय अवधि में पूरा किया जाए।

उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर चिंतपुर्णी मंदिर न्यास की और से दो दिव्यांग बच्चों को एक-एक लाख की एफडी भी भेंट की।

उन्होंने कहा कि जस्वां प्रागपुर विधान सभा क्षेत्र में इस समय करोड़ों रूपये की लागत से सड़कों के स्तर उन्नयन और निर्माण के कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके मंत्री बनने से पूर्व जस्वां प्रागपुर विधान सभा क्षेत्र उपेक्षित रहा। लेकिन जब से जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार बनी है तब से जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनका विधान सभा क्षेत्र बहुत बड़ा है, लेकिन फिर भी इसके विकास के लिए वह पूरी महनत से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके निरंतर प्रयासों से ही क्षेत्र में आज नए संस्थान बन रहे हैं, जरूरतमंद लोगों की हर संभव सहायता की जा रही है। उन्होंने कहा यदि फिर भी कोई पात्र व्यक्ति सुविधाओं से वंचित रह जाता है तो प्रशासन के लोग या पार्टी के कार्यकर्ता उस व्यक्ति को उनके पास लाए, वह हर पात्र व्यक्ति की सहायता के लिए संकल्पबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार प्रदेश भर में विकास कार्यों को गति देने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। जिससे हर क्षेत्र, हर वर्ग की आवश्यकताओं के अनुसार विशेष योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंन कहा कि प्रदेश में जयराम सरकार आने के बाद 204 गांवों को सड़कों से जोड़ा गया। उन्होंने कहा कि इस अवधि में 1755 कि.मी. मोटरयोग्य सड़कों, 111 कि.मी. जीप योग्य सड़कों तथा 118 पूलों का निर्माण किया गया।

उन्होंने कहा कि 6 मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा विधानसभा में पेश किया गया बजट प्रदेश को विकास की राह पर अग्रसर करेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट में हिमाचल सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखकर उसके सामाजिक और आर्थिक उत्थान का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से प्रदेश के हर वर्ग और क्षेत्र में सकारात्मकता का संचार हुआ है। उद्योग मंत्री के उपस्थित लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याण्कारी योजनाओं की जानकारी दी और जनता से इनका लाभ उठाने को कहा।

इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार जनाकंक्षाओं को समझने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों ना केवल इस क्षेत्र अपितु पूरे प्रदेश में सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सरकार के जनहितेशी कार्यों पर प्रकाश डाला और जनता को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने को प्रेरित किया।

इसके बाद उद्योग मंत्री ने विस्तार से जन समस्याओं को सुना, अधिकत्म का मौके पर निपटारा किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, जिला अध्यक्ष संजीव शर्मा, चिंतपूर्णी मंडल अध्यक्ष कुलदीप चंद, देहरा मंडल अध्यक्ष निर्मल सिंह, एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, अदिशाषि अभियंता लोक निर्माण विभाग भरवाईं हरबंस लाल शर्मा, अदिशाषि अभियंता जल शक्ति विभाग परागपुर संदीप चौधरी, नर्मदा जसवाल, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य कुंदन शर्मा, कुलदीप, राकेश, अशोक, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, पंचायत के प्रतिनिधि एवं स्थानीय जनता उपस्थित रही।