कांगड़ा ताजा खबरें मुख्य - पृष्ठ हिमाचल प्रदेश

हिमाचल सरकार ने पेश किया ऐतिहासिक बजट: विशाल नैहरिया


पहली नज़र, धर्मशाला

विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया ने सरकार के बजट को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखकर उसके सामाजिक और आर्थिक विकास की राह को अग्रसर किया है। बजट में कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भू- अधिग्रहण शुरू करने की बात कही गई है, जिसके लिये कांगड़ा और चम्बा की समस्त जनता सरकार का धन्यवाद करती है। एयरपोर्ट के विस्तार से कांगड़ा में कनेक्टिविटी बढ़ने से न केवल पर्यटन उद्योग का विकास होगा, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट मंे गरीब, मजदूर, किसान, बागवान, कर्मचारियों के साथ ही विकास को केंद्र में रखा है। अनुसूचित जाति के लिए 1990 करोड़, उप योजना के तहत 711 करोड़ और पिछड़ा क्षेत्र योजना के लिए 88 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सरकार 3 सालों में अनुसूचित जाति सभी पात्र गरीब परिवारों को घर, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 3100 नए घर उपलब्ध करवायेगी और शहरी क्षेत्रों में 20 हजार रुपये का अतिरिक्त उपदान दिया जायेगा, जिससे पिछले साल के मुकाबले दोगुने घर बनाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त स्वर्ण जयंती योजना से शिक्षा की गुणवत्ता, 50 स्कूलों में गणित प्रयोगशाला सरकार की शिक्षा के क्षेत्र में विकास को लेकर  दूरगामी सोच को दिख रही है।
विशाला नैहरिया ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में चार स्वर्ण जयंती योजनाओं से शिक्षा में सुधार, पोषण और महिला एंव बाल विकास के लिए दो-दो, स्वास्थ्य के लिए तीन, कृषि के लिए दो, बागवानी में तीन, पशुपालन में दो, पंचायती राज में तीन, उधोग में तीन नई योजनाएं बजट में शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की हैं।