कांगड़ा ताजा खबरें मुख्य - पृष्ठ राजनीति हिमाचल प्रदेश

ज्वालाजी में विद्युत परिषद् का मण्डल और मझीण में लोक निर्माण विभाग का उप-मण्डल खोला जाएगाः मुख्यमंत्री


पहली नज़र, ज्वालामुखी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिले के अपने प्रवास के दौरान ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में 121 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं व लोकार्पण किए।

vishak
1

ज्वालामुखी के कथोग में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए ज्वालाजी में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद् का मण्डल और मझीण में लोक निर्माण विभाग का उप-मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दो वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश के लोगों को पारदर्शी व जवाबदेही प्रशासन प्रदान करना सुनिश्चित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह स्वयं और ज्वालामुख्याी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रमेश धवाला पहली बार 1998 में राज्य विधान सभा के लिए चुने गए थे, हालांकि रमेश धवाला उस समय निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनकर आए थे। उन्होंने कहा श्री धवाला के पास सरकार और संगठन दोनों में काम करने का लगभग बीस वर्ष का अनुभव है। उन्होंने कहा कि लोगों की सरकार से बहुत उम्मीदें हैं। राज्य सरकार ने सत्ता संभालते ही यह निर्णय लिया था कि वह प्रतिशोध की मानसिकता के साथ काम नहीं करेगी। राज्य सरकार का एकमात्र उद्देश्य राज्य का समग्र विकास सुनिश्चित करना है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में वृद्धावस्था पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया, जिससे लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ हुआ है। राज्य में गाय अभयारण्यों के निर्माण के लिए शराब की प्रत्येक बोतल की बिक्री पर एक रुपये का उपकर लगाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में 2 करोड़ रुपये खर्च कर एक गौ अभयारण्य की स्थापना की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा सरकार नहीं बना सकी, लेकिन पार्टी का वोट शेयर लगभग 40 प्रतिशत रहा जबकि कांग्रेस का वोट शेयर न के बराबर है, जो इस तथ्य को इंगित करता है कि कांग्रेस देश में पूरी तरह से अपना आधार खो चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा सहयोग मिल रहा है और वह हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं। दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी हिमाचल प्रदेश से हैं, जो राज्य के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के कार्यकाल में अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का जन मंच कार्यक्रम लोगों की शिकायतों का घर-द्वार पर निवारण सुनिश्चित कर रहा है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 भी शुरू की गई है जिसके माध्यम से लोग अपनी शिकायतों को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कथोग में हैलीपेड निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गूमर में वाणिज्य कक्षाएं शुरू की जाएंगी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कथोग में विज्ञान खण्ड का निर्माण किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने अपनी एैच्छिक निधि से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 21,000 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इससे पूर्व, उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 6.75 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही हरदीपपुर वाया बग्गी कोक और 6.81 करोड़ रुपये से निर्मित की जा रही आधे दी हट्टियां सड़क सड़क के सुधार कार्यों की आधारशिला रखी।

इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी तहसील में उठाऊ पेयजल योजना सिल्ह के सुधार की आधारशिला रखी। उन्होंने कुटीयारा से त्रयांबलू सड़क के सुधार कार्य, ज्वालामुखी निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न उठाऊ पेयजल योजनाओं के स्रोत स्तर पर सुधार और संवर्द्धन कार्य का भी शिलान्यास किया जिस पर 38 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने ज्वालामुखी में पुलिस थाना भवन के निर्माण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 7 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही खाबली दोसाका से बरौली तक सड़क सुधार और ग्राम पंचायत सुंधागल के लुथान में गौ अरण्य निर्माण की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने ज्वालामुखी में एशियाई विकास बैंक द्वारा दिए गए 7.66 करोड़ रुपये से निर्मित सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन भी किया।

राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष और स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार पिछले दो वर्षों के दौरान उन क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है जो किसी कारण उपेक्षित रहे हैं।

भाजपा मंडल अध्यक्ष एम. राणा ने मुख्यमंत्री से इस निर्वाचन क्षेत्र में सड़कों के निर्माण और रख-रखाव के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *