कांगड़ा ताजा खबरें हिमाचल प्रदेश

मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मिलते हैं एक लाख रुपये: सरवीण


vishak
1
पहली नज़र, कांगड़ा 

शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रजोल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को जमा दो तथा ग्रेजुएशन के उपरांत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए मेधा प्रोत्साहन योजना आरम्भ की है । इस योजना में मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक लाख रुपये प्रदान करने का प्रावधान किया गया है ।

उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है यह आत्मविश्वास विकसित करती है और व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण में मदद करती है  उचित शिक्षा हमारे ज्ञान के स्तर, तकनीकी कौशल और किसी अच्छे संस्थान में उच्च पद को प्राप्त करने के लिए हमें सामाजिक, मानसिक,और बौद्धिक रूप से मजबूत बनाती है। उन्होंने कहा कि अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए अध्यापकों के साथ साथ उनके अभिभावकों व बच्चों को भी प्रयास करने होंगे ।
इसके उपरान्त शहरी विकास मंत्री ने मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया । शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थानीय स्कूल को 15 हजार रुपये व राजकीय प्राथमिक पाठशाला रजोल को तीन हजार रुपये देने की घोषणा की ।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने अखण्ड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती के तहत बलवन्त मन्हास, ओंकार चौधरी व किशोर चौधरी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ।
स्कूल के प्रधानाचार्य ने मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों का स्वागत किया व स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व स्कूल की विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी । स्कूल के डीपी बलवीर ने मंच संचालन किया ।
स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पहाड़ी, पंजाबी, योग, स्वच्छ भारत इत्यादि पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।
इस अवसर पर भाजपा जिला काँगड़ा के उपाध्यक्ष अश्वनी शास्त्री, शाहपुर भाजपा मण्डल के  उपप्रधान तिलक शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दीपक अवस्थी, प्रधानाचार्य राकेश, बीआरसी सुनील धीमान, मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, बख्शी चौधरी, योगराज चड्डा, अमरीश परमार, पूर्व प्रधान प्रदीप कुमार, एसएमएस एचएस कोटी, सहायक अभियंता विवेक कालिया, कमल शर्मा,  पंचायत सदस्य, स्कूल स्टाफ, बड़ी संख्यां में बच्चों के अभिवावक, स्थानीय लोग व स्कूल के बच्चे उपस्थित रहे ।

2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *