कांगड़ा ताजा खबरें मुख्य - पृष्ठ शिमला हिमाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री ने हिमप्रस्थ पत्रिका के विशेषांक का विमोचन किया


पहली नज़र, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा हिमप्रस्थ पत्रिका के सिरमौर जिला पर प्रकाशित विशेषांक का विमोचन किया। विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेषांक में सिरमौर जनपद के गौरवमयी इतिहास, संस्कृति, सामाजिक आर्थिक परिदृष्य को एक स्थल पर संग्रहित किया गया है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले का प्राचीन इतिहास, संस्कृति है। उन्होंने कहा कि इस विशेषांक के माध्यम से शोधकर्ताओं एवं युवा पीढ़ी को इन पहलुओं को और अधिक समझने और जानने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जिला विशेषांक की कड़ी में यह छठा प्रकाशन है, इससे पूर्व कुल्लू, मण्डी, शिमला, ऊना तथा सोलन जिलों पर विशेषांक प्रकाशित किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि हिमप्रस्थ पत्रिका प्रदेश की सबसे पुरानी पत्रिकाओं में से एक है, जिसका प्रकाशन वर्ष 1955 से नियमित तौर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस पत्रिका ने प्रदेश के लेखकों विशेषकर नवोदित लेखकों को एक मंच प्रदान किया है।

इस विशेषांक में सिरमौर रियासत के इतिहास की सम्पूर्ण जानकारी समाहित की गई है। इसके अतिरिक्त जनपद में वर्ष 1792 से लेकर वर्ष 1932 तक आए विदेशी यात्रियों के यात्रा वृतांतों को प्रकाशित किया गया है। सिरमौर जनपद की संस्कृति एवं परम्पराओं, जीवन शैली का विशेष उल्लेख किया गया है। इसमें सिरमौर जनपद व प्रदेश को गौरव प्रदान करने वाले व्यक्तियों बारे भी विशेष तौर पर सामग्री प्रकाशित की गई है। इसमें हाटी समुदाय के जन-जीवन बारे शोधपूर्ण लेख प्रकाशित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रसकोन, हिमप्रस्थ पत्रिका के वरिष्ठ सम्पादक विनोद भारद्वाज और सम्पादक वेद प्रकाश इस अवसर पर उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *